WhatsApp gets Meta’s new AI chatbot : व्हाट्सएप को मेटा का नया एआई चैटबॉट मिला | यह ऐसे काम करता है

WhatsApp gets Meta’s new AI chatbot : मेटा अपनी AI क्षमताओं को व्हाट्सएप में शामिल कर रहा है। एंड्रॉइड पर व्हाट्सएप बीटा उपयोगकर्ता नई सुविधा का उपयोग कर सकते हैं, जिसे रणनीतिक रूप से ‘चैट्स’ में रखे गए एक नए शॉर्टकट बटन का उपयोग करके एक्सेस किया जा सकता है। अनुभाग

WhatsApp gets Meta’s new AI chatbot :

एआई दौड़ में बढ़ती प्रतिस्पर्धा के जवाब में, मेटा ने फेसबुक, इंस्टाग्राम और व्हाट्सएप जैसे लोकप्रिय प्लेटफार्मों में अपनी एआई क्षमताओं को शामिल करने का फैसला किया है। मेटा कनेक्ट 2023 इवेंट में, कंपनी ने व्हाट्सएप में एक एआई चैटबॉट के एकीकरण की घोषणा की, जो शुरुआत में संयुक्त राज्य अमेरिका के उपयोगकर्ताओं तक सीमित था।

WABetaInfo की हालिया रिपोर्ट से पता चलता है कि एंड्रॉइड के लिए नवीनतम व्हाट्सएप बीटा एक शॉर्टकट बटन पेश करता है, जिसे रणनीतिक रूप से ‘चैट’ अनुभाग में रखा गया है, जो उपयोगकर्ताओं को उनकी वार्तालाप सूची के माध्यम से नेविगेट किए बिना एआई चैटबॉट तक त्वरित पहुंच प्रदान करता है।

नया एआई चैटबॉट बटन, ‘न्यू चैट’ बटन के ऊपर स्थित है, जिसे उपयोगकर्ता के इंटरैक्शन को सुव्यवस्थित करने और चैटबॉट की सहायता तक आसान पहुंच की सुविधा के लिए डिज़ाइन किया गया है। सवालों का जवाब देने, ग्राहक सहायता प्रदान करने और नियुक्तियों को शेड्यूल करने जैसे कार्यों में सहायता करने में सक्षम, एआई चैटबॉट मेटा के नवीनतम बड़े भाषा मॉडल अनुसंधान और शक्तिशाली लामा 2 मॉडल का लाभ उठाता है।

चैट जीपीटी की तरह काम करता है ये टूल :-

मेटा कनेक्ट इवेंट के दौरान, मार्क जुकरबर्ग ने एआई चैटबॉट की बहुमुखी प्रतिभा का प्रदर्शन किया, जो उपयोगकर्ताओं को यात्रा की योजना बनाने, सिफारिशें प्राप्त करने, मजाकिया चुटकुले का आनंद लेने, समूह चैट बहस को निपटाने और चैटजीपीटी, बार्ड या बिंग जैसे अन्य एआई मॉडल के समान एक सूचनात्मक स्रोत के रूप में काम करने में सक्षम बनाता है। . मेटा ने चैटबॉट की क्षमताओं को बढ़ाने, वास्तविक समय के वेब परिणामों को सक्षम करने के लिए माइक्रोसॉफ्ट के बिंग चैट के साथ अपने सहयोग पर जोर दिया।

विशेष रूप से, मेटा का एआई सहायक एक दिलचस्प सुविधा पेश करता है जो उपयोगकर्ताओं को मिडजर्नी और बिंग इमेज क्रिएटर जैसे टेक्स्ट-टू-इमेज जेनरेटर के समान एक सरल ‘/कल्पना’ कमांड का उपयोग करके स्क्रैच से यथार्थवादी छवियां उत्पन्न करने की इजाजत देता है। कंपनी इस बात पर जोर देती है कि ये सुविधाएँ निःशुल्क प्रदान की जाती हैं।

इसके साथ ही, व्हाट्सएप में सुधार किया जा रहा है, जिसमें संस्करण 2.23.24.11 में एंड्रॉइड बीटा परीक्षकों के लिए एक नई सुविधा का परीक्षण किया जा रहा है। यह सुविधा उपयोगकर्ताओं को वर्टिकल सूची में स्टेटस अपडेट को फ़िल्टर करने और देखने में सक्षम बनाती है, जिससे म्यूट किए गए स्टेटस अपडेट तक पहुंच आसान हो जाती है।

WhatsApp gets Meta’s new AI chatbot :कुछ बीटा परीक्षक एक “सभी देखें” बटन भी देख सकते हैं जो तेजी से उनके स्टेटस अपडेट की एक लंबवत सूची प्रदर्शित करता है। इस अनुभाग के भीतर, उपयोगकर्ताओं के पास चार फ़िल्टर तक पहुंच होती है, जो संपर्कों से स्थिति अपडेट के व्यवस्थित वर्गीकरण की पेशकश करते हैं और किसी भी अपडेट को खोए बिना साझा सामग्री पर व्यापक कैच-अप की सुविधा प्रदान करते हैं।

Leave a Comment