Pm kisan beneficiary status mobile number : वार्षिक मिलेगा 6000 रुपये रोकड़ा

Pm kisan beneficiary status mobile number : हम आपके लिए लाए हैं एक योजना, वार्षिक मिलेगा 6000 रुपये रोकड़ा। आपको पीएम किसान लाभार्थी स्थिति मोबाइल नंबर के बारे में सभी जानकारी प्रदान करेगी।नरेन्द्र भाई मोदी ने किशानो के लिए ये योजना निकाली है। जो आपको एक वर्ष में 6000 रूपये की सहायता करता है। तो में आपको pm kisan beneficiary के बारे में सभी जानकारी प्रदान करूँगा।

Pm kisan beneficiary status mobile number Owerview

योजना का नाम :pm किसान सम्मान निधि योजना
किसको मिलता है लाभ ?भारतीय किशन को
किसने लागु की योजना :मोदी सरकार
कितना लाभ मिलता है ?वार्षिक 6000 रुपये
कैसे आवेदन करे ?ऑनलाइन एवं ऑफलाइन
क्या नियम है ?ज़मीन खाते होनी चाइये
official website click here

प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि योजना

pm किसान सम्मान निधि योजना : ने भारतीय किसानों के लिए एक बड़ा कदम उठाया है। इस योजना के तहत, किसानों को सीधे तौर पर वित्तीय सहारा प्रदान किया जाता है, जिससे उनकी आर्थिक स्थिति मजबूत होती है। लेकिन इसके बावजूद, कई लोगों को यह जानकर हैरानी है कि उन्हें इस योजना का लाभ मिल रहा है या नहीं।

प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि योजना के तहत किसानों को हर साल आर्थिक मदद दी जाती है. इस योजना के तहत किसानों को सालाना 6 हजार रुपये मिलते हैं. किसानों को ये राशि हर 4 महीने के अंतराल पर तीन-तीन किस्तों में दी जाती है. फिलहाल, किसानों के खाते में अब तक 15 किस्तें ट्रांसफर की जा चुकी हैं

योजना का उद्देश्य

प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि (पीएम-किसान) एक केंद्रीय क्षेत्र की योजना है जो भारत में भूमिधारक किसानों के परिवारों को आय सहायता प्रदान करती है। यह योजना किसानों को कृषि और संबद्ध गतिविधियों और उनकी घरेलू जरूरतों से संबंधित विभिन्न आदानों की खरीद के लिए पूरक वित्तीय सहायता प्रदान करती है।

Pm kisan beneficiary status mobile number पीएम-किसान उन सभी भूमिधारक किसानों के परिवारों को आय सहायता प्रदान करता है जिनके पास खेती योग्य भूमि है। इस योजना के तहत 100% फंडिंग भारत सरकार द्वारा प्रदान की जाती है। इसका उद्देश्य उचित फसल स्वास्थ्य और उचित उपज सुनिश्चित करने के लिए कृषि इनपुट प्राप्त करने में किसानों की वित्तीय जरूरतों को पूरा करना है।

राज्य सरकार और केंद्रशासित प्रदेश प्रशासन योजना दिशानिर्देशों के तहत वित्तीय सहायता के लिए पात्र किसान परिवारों की पहचान करते हैं। लाभार्थियों की पहचान होने के बाद इस योजना के तहत धनराशि सीधे उनके बैंक खातों में स्थानांतरित कर दी जाती है। 

कैसे मिलेगा 6000 रुपये का लाभ ?

इस योजना का लाभ लेने के लिए आपके पास पहले तो आवश्यक जमीन होनी चाहिए और जमीन भी सरकारी दस्तक के नामें होनी चाहिए। और आपके पास जमीन भी ज्यादा नहीं होनी चाहिए वो जमीन एक हेकटोर होनी चहिये। फिर आप इस योजना का ऑफिसियल वेबसाइट पर जाकर आवेदन कर सकते है। जिसके लिए मेने स्टेप बी स्टेप जानकारी निचे दी है

कैसे चैक करे मोबाइल नंबर से ?

  • आवेदन करने के लिए अगले स्टेप को फॉलो करे :
  • अपने मोबाइल में गूगल ओपन करे
  • गूगल में सर्च करे -प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि योजना
  • और उसके बाद जो पहले वेबसाइट है उस पर क्लिक करे
  • मेने इस सरकारी वेबसाइट की लिंक ऊपर टेबल में दी है उसे ओपन करे
  • प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि योजना की आधिकारिक वेबसाइट पर जाएं
  • निचे फोटो में दी गए वेबसाइट पर जाइये
  • अपने मोबाइल नंबर दर्ज करे
  • अपना खाता लॉगिन करे
  • आप अपनी लाभार्थी स्थिति की जानकारी प्राप्त कर सकते हैं।
  • अब आपको अपने खाते की सभी जानकारी देखे होगी

इस तरह आप अपने फ़ोन से अपना स्टेटस चैक कर सकते है

यदि आपके नया आवेदन करना चाहते है ? क्या आपको भी इस योजना का पैसे नहीं मिलता है ? आपको भी मोदी की इस योजन का लाभ उठाना है ,तो आप हमारे साथ जुड़े रहे , में आपको इस सभी जानकारी प्रदान करूँगा

नए आवेदन के लिए क्या करे ?

Pm kisan beneficiary status mobile number : इस योजना में नया आवेदन करने के लिए आपको निचे दी गई सभी जानकारी पढ़े।

PM-Kisan Samman Nidhi Eligibility Criteria

इस योजना के तहत, सभी भूमिधारक किसान परिवार लाभ प्राप्त करने के पात्र हैं। भूमिधारक किसानों के परिवार को योजना दिशानिर्देशों के तहत एक ऐसे परिवार के रूप में परिभाषित किया गया है जिसमें पति, पत्नी और नाबालिग बच्चे शामिल हैं, जिनके पास संबंधित राज्य या केंद्रशासित प्रदेश के भूमि रिकॉर्ड के अनुसार खेती योग्य भूमि है। लाभार्थियों की पहचान के लिए मौजूदा भूमि स्वामित्व प्रणाली का उपयोग किया जाता है।

PM-Kisan Aadhaar Link

पीएम-किसान योजना का लाभ उठाने के लिए किसानों के पास आधार कार्ड होना जरूरी है। यदि किसानों के पास आधार कार्ड है तो वे पीएम-किसान योजना के तहत लाभार्थियों के रूप में अपना नामांकन या पंजीकरण नहीं करा सकते हैं। आधार से जुड़े डेटाबेस के आधार पर ही किस्त जारी की जाती है।

आवश्यक दस्तावेज

  • Aadhaar card
  • नागरिकता का प्रमाण
  • भूमि का स्वामित्व दर्शाने वाले दस्तावेज़
  • बैंक खाते का विवरण

PM-Kisan Online Registration Process

पीएम-किसान योजना के लिए ऑनलाइन पंजीकरण की प्रक्रिया इस प्रकार है:

  • पीएम-किसान पोर्टल पर जाएं।
  • ‘किसान कॉर्नर’ तक नीचे स्क्रॉल करें और ‘नया किसान पंजीकरण’ विकल्प पर क्लिक करें।
  • ‘नया किसान पंजीकरण फॉर्म’ पेज खुलेगा। पंजीकरण पृष्ठ सत्यापित करेगा कि किसान पहले से ही पोर्टल पर पंजीकृत है या नहीं।
  • सत्यापन के लिए, किसान को ‘ग्रामीण किसान पंजीकरण’ या ‘शहरी किसान पंजीकरण’ विकल्प का चयन करना होगा और आधार नंबर दर्ज करना होगा, ड्रॉप-डाउन सूची से राज्य का चयन करना होगा, कैप्चा दर्ज करना होगा और ‘खोज’ बटन पर क्लिक करना होगा।
  • यदि किसान का विवरण डेटाबेस पर नहीं मिलता है, तो पृष्ठ पुष्टिकरण प्रदर्शित करेगा और पूछेगा कि ‘क्या आप खुद को पंजीकृत करना चाहते हैं’। किसान को ‘हां’ टैब पर क्लिक करना होगा।
  • पंजीकरण फॉर्म खुल जाएगा जहां किसान को व्यक्तिगत और बैंकिंग विवरण दर्ज करना होगा और ‘सेव’ बटन पर क्लिक करना होगा।
  • किसान को पृष्ठ पर दिखाए गए निर्देशों का पालन करना होगा और पंजीकरण प्रक्रिया पूरी करनी होगी।

PM-Kisan Mobile App Registration

PMKISAN मोबाइल ऐप पर PM-किसान पंजीकरण की प्रक्रिया इस प्रकार है: 

  • PMKISAN मोबाइल ऐप खोलें, सूची से भाषा चुनें और ‘नया किसान पंजीकरण’ बटन पर क्लिक करें। 
  • अपना आधार कार्ड नंबर, कैप्चा दर्ज करें और ‘जारी रखें’ बटन पर क्लिक करें।
  • नाम, बैंक विवरण, पता, आईएफएससी कोड, भूमि विवरण इत्यादि जैसे विवरण के साथ पंजीकरण फॉर्म भरें और पंजीकरण पूरा करने के लिए ‘सबमिट’ बटन पर क्लिक करें।

संबंधित राज्य और केंद्रशासित प्रदेश लाभार्थियों की पहचान करेंगे। किसानों का विवरण राज्यों या केंद्रशासित प्रदेशों द्वारा मैन्युअल या इलेक्ट्रॉनिक रूप में रखा जाएगा। लाभार्थियों को लाभ सीधे उनके बैंक खातों में हस्तांतरित किया जाएगा।

PM-Kisan Beneficiary Status

सरकार पीएम-किसान लाभार्थियों की सूची आधिकारिक पीएम-किसान पोर्टल पर प्रकाशित करती है। पोर्टल पर पंजीकरण करने के बाद किसान अपनी पीएम-किसान स्थिति देख सकते हैं। जिन किसानों का नाम पीएम-किसान लाभार्थी सूची में होगा, उन्हें इस योजना का लाभ मिलेगा। पीएम-किसान स्थिति जांचने की प्रक्रिया इस प्रकार है:

  • आधिकारिक पीएम-किसान पोर्टल पर जाएं।
  • ‘किसान कॉर्नर’ तक नीचे स्क्रॉल करें और ‘लाभार्थी स्थिति’ बटन पर क्लिक करें।
  • ‘लाभार्थी स्थिति’ पेज खुलेगा।
  • आधार नंबर, खाता संख्या या मोबाइल नंबर और कैप्चा दर्ज करें और ‘डेटा प्राप्त करें’ बटन पर क्लिक करें।

‘डेटा प्राप्त करें’ बटन पर क्लिक करने पर, पीएम-किसान लाभार्थी की सभी लेनदेन जानकारी दिखाई जाएगी। अंतिम किस्त का विवरण, लाभार्थी के खाते में हस्तांतरित अंतिम किस्त की तारीख और बैंक खाते में जमा की गई जानकारी स्क्रीन पर दिखाई देगी।

PM-Kisan Beneficiary List

इस योजन का लिस्ट देखने के लिए आपको ऊपर बताया गया सभी स्टेप फोल्ल्व करे और अप्प में आपको इस योजनका लिस्ट का ऑप्शन दिखेगा , उस पर आप क्लिक्स करके उसे जान सकते है

डायरेक्ट इस योजना की लिस्ट देखने के लिए निचे दी गई लिंक को ओपन करे

Beneficiary List : click here

PM-Kisan Helpline Number

यदि आपको इस योजन के बारे ज्यादा जानकारी प्राप्त करना हो तो आप निचे दी गई हेल्पलाइन नंबर से बात कर सकते है।

The PM-Kisan Helpline number for farmers is – 155261/011-24300606 

मेने आज इस Pm kisan beneficiary status mobile number के बारे में सभी जानकरी आपके पास शेयर की है। यदि इसमें कोई नहीं जानकारी आपको पसंद आये तो इसे कृपया अपने दोस्तों तक जरूर शेयर करे।

thank you everyone……

Leave a Comment