kutumb sahay yojana Gujarat : कुटुंब सहायता योजना में मिलेंगे 20,000 रुपये, ऐसे करें आवेदन

kutumb sahay yojana Gujarat : आप सभी का hindimahiti media में आपका स्वागत है , आज इस kutumb sahay yojana पोस्ट के बारे में सभी बेसिक माहिती लेने वाले है , gujarat में कई नई सारी sarkari yojana लोंच होती रहेती है . आज आप सभी को Rashtriya Kutumb Sahay Yojana Gujarat की yojana में कुटुंब दीठ 10000 की सहाय मिलती है , तो इस पोस्ट के अंत तक रहे तकी आपको सभी जानकरी स्टेप by स्टेप मिलती रहे.

kutumb sahay yojana gujarat

kutumb sahay yojana gujarat :- कुटुंब सहाय योजना गुजरात 2023 राष्ट्रीय कुटुंब (संकट मोचन) योजना के तहत, एक बार जब परिवार की मुख्य कमाई मर जाती है (प्राकृतिक या कृत्रिम), तो परिवार को रुपये का भुगतान करना होता है। 20,000 सहायता योजनाएं लागू की गई हैं.

kutumb sahay yojana gujarat किसी आपदा की स्थिति में परिवार की मदद के लिए उच्च नकद सहायता प्रदान करती है। इससे पहले, इस योजना के तहत रु. 10,000/- दिये गये। दिनांक 15-04-2014 के संकल्प के साथ राशि को बढ़ाकर रु. 20,000/- कर दिया गया है.

यह kutumb sahay yojana gujarat निदेशक सामाजिक सुरक्षा विभाग द्वारा बनायी गयी है. इस योजना के तहत यह सहायता तब प्रदान की जाती है जब घर में कमाने वाले मुख्य व्यक्ति की मृत्यु हो जाती है। इस योजना के तहत सीधे सहायता का भुगतान डीबीटी द्वारा किया जाता है। संकट मोचन योजना 2023 के लिए आवेदन कैसे करें की पूरी जानकारी प्राप्त करें।

kutumb sahay yojana-Highlight Point

योजना का नाम :कुटुंब सहाय योजना
TYPE of ARTICLE सरकारी योजना
किसको मिलता है लाभ ?गुजरात राज्य योग्य आवेदक
आवेदन केसे करे ?ऑनलाइन एवं ऑफलाइन
कितनी सहायत मिलती है ?10000 से 20000 तक
ऑनलाइन आवेदन के लिए वेबसाइटhttps://www.digitalgujarat.gov.in/
ऑफिसियल वेबसाइट

kutumb sahay योजना का उद्देश्य

गुजरात सरकार द्वारा समाज के आर्थिक रूप से कमजोर वर्गों की मदद करने के उद्देश्य से विभिन्न योजनाएं चलाई जाती हैं। जिसमें गरीबी रेखा से नीचे (बीपीएल) जीवन यापन करने वाले परिवार के मुख्य कमाने वाले की प्राकृतिक या आकस्मिक कारणों से मृत्यु होने पर सामाजिक सुरक्षा विभाग द्वारा kutumb sahay yojana gujarat या राष्ट्रीय परिवार सहायता योजना का लाभ प्रदान किया जाता है और परिवार को सहायता प्रदान की जाती है। इस आकस्मिक विपदा/कठिनाई स्थिति में आर्थिक सहायता प्रदान करना। इस योजना को राष्ट्रीय पारिवारिक लाभ योजना (एनएफबीएस) के नाम से भी जाना जाता है।

Eligibility Criteria

कुटुंब सहाय योजना गुजरात का लाभ उठाने के लिए कुछ पात्रता मानदंडों को पूरा करना होगा। यह योजना मुख्य रूप से आर्थिक रूप से कमजोर वर्गों को लक्षित करती है, यह सुनिश्चित करती है कि जिन लोगों को इसकी सख्त जरूरत है उन्हें वह सहायता मिले जिसके वे हकदार हैं।

Benefits of Kutumb Sahay Yojana Gujarat

कुटुंब सहाय योजना गुजरात का लाभ सिर्फ वित्तीय सहायता से कहीं अधिक है। यह अनुभाग पात्र परिवारों को मिलने वाले बहुमुखी लाभों पर प्रकाश डालता है, जो उनके समग्र कल्याण और स्थिरता में योगदान देता है।

Impact on Communities

कुटुंब सहाय योजना गुजरात केवल व्यक्तिगत परिवारों के बारे में नहीं है; इसका संपूर्ण समुदायों पर व्यापक प्रभाव पड़ता है। जानें कि इस योजना का स्थानीय लोगों पर क्या सकारात्मक प्रभाव पड़ा है, जिससे एकता और प्रगति की भावना को बढ़ावा मिला है।

आवश्यक दस्तावेज़

kutumb sahay yojana gujarat :-आवेदन के साथ विशिष्ट दस्तावेज़ हैं जिन्हें आवेदकों को जमा करना होगा। ये दस्तावेज़ परिवारों की पात्रता की पुष्टि करने और यह सुनिश्चित करने में महत्वपूर्ण भूमिका निभाते हैं कि सहायता उन लोगों तक पहुंचे जिन्हें वास्तव में इसकी आवश्यकता है।

  • मुख्य कमाने वाला (महिला/पुरुष) मृत्यु उदाहरण
  • आवेदक (महिला/पुरुष) का आधार कार्ड।
  • निवास से संबंधित कोई भी प्रमाण (चुनाव कार्ड/राशन कार्ड आदि)
  • लाभार्थी का बैंक खाता पासबुक
  • आवेदक के बीपीएल लाभार्थी होने का उदाहरण
  • परिवार के मुख्य कमाने वाले का जन्म पैटर्न/आयु पैटर्न

How to Online Apply kutumb sahay yojana gujarat

  • गुजरात सरकार की योजनाओं के लिए आवेदन कहां और कैसे करना है, यह तय हो गया है। इस प्रकार kutumb sahay yojana gujarat के लिए आवेदन कैसे करें यह भी तय हो गया है। योजना के लिए ऑनलाइन आवेदन करना होगा।
  • गुजरात सरकार द्वारा kutumb sahay yojana gujarat को ऑनलाइन करने के लिए ग्राम पंचायत में डिजिटल गुजरात पोर्टल वेबसाइट से ऑनलाइन आवेदन का संचालन शुरू कर दिया गया है।
  • ग्राम पंचायत में वीसीई से डिजिटल गुजरात पोर्टल (डिजिटल गुजरात लॉगिन) पर ऑनलाइन फॉर्म भरना होगा। kutumb sahay yojana gujarat के तहत लाभ प्राप्त करने के लिए, प्रत्येक ग्राम पंचायत में वीसीई (ग्राम कंप्यूटर उद्यमी) से डिजिटल गुजरात पोर्टल के माध्यम से ऑनलाइन आवेदन करना होगा।
  • तालुका मामलातदार कार्यालय में “सामाजिक सुरक्षा कार्यालय के कंप्यूटर ऑपरेटर” के साथ डिजिटल गुजरात पोर्टल पर ऑनलाइन आवेदन करना होगा।

कुटुंब सहाय योजना का लाभ कौन उठा सकता है

  1. मृतक की आयु 18 से 60 वर्ष होनी चाहिए।
  2. मृतक को बीपीएल सूची में शामिल किया जाए।
  3. मृतक परिवार का मुखिया होना चाहिए।
  4. आवेदन मृत्यु तिथि से दो वर्ष की समय सीमा के भीतर करना होगा।

कुटुंब सहाय योजना में क्या लाभ हैं

एक बार मुख्य कमाने वाले परिवार की मृत्यु हो जाने पर, रु. 20000 डीबीटी (डायरेक्ट अकाउंट जामा) द्वारा समर्थित है

kutumb sahay yojana gujarat Form

इस योजना का लाभ उठाने के लिए गुजरात सरकार द्वारा निर्धारित प्रारूप में एक आवेदन पत्र तैयार किया गया है। इस योजना का लाभ उठाने के लिए निम्नलिखित फॉर्म का उपयोग किया जा सकता है।

Leave a Comment